क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें- Thenewsmunch.com

क्रिप्टोकरेंसी जगत में बिटकॉइन की Lanching के बाद से क्रिप्टोकरेंसी की प्रसिद्ध कुछ इस तरह बढ़ी कि देखते-देखते कुछ ही वर्षो के अंदर पूरा विश्व इसका इस्तेमाल भारी मात्रा में करने लगा।

आज शायद ही ऐसा कोई देश होगा जो क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल न कर रहा हो यही वजह है कि आज लगभग 4000 से भी ज्यादा प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल पूरे विश्व में हो रहा है। इनमें से कुछ प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी जैसे- Bitcoin, Ethrium, Teather, Tron, Litecoin, Ripple, Cardano, Polkadot etc है जिनके फंडामेंटल बहुत मजबूत हैं जो आने वाले कुछ वर्षों में बहुत अच्छा Profit दे सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है तो यहां पर क्लिक करें।

इस समय क्रिप्टोकरेंसी को लेकर हमारे देश में जैसा माहौल चल रहा है इस माहौल में क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने या बेचने से पहले हम यह जान लेते हैं कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने या बेचने से संबंधित कौन-कौन से नियम और कानून बनाए गए हैं।

भारत में क्रिप्टोकरंसी को खरीदना या बेचना या फिर trading करना अब तक पूरी तरह से लीगल माना गया है लेकिन इससे किसी वस्तु या सामान की खरीददारी करना प्रतिबंधित है। भारत सरकार द्वारा संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित कानून लाने की तैयारी थी जो इस शीतकालीन सत्र में पेश नहीं किया गया।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें?

भारत में क्रिप्टोकरेंसी केवल क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के माध्यम से ही खरीदी या बेची जा सकती है।क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए सबसे पहले हमें क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज जैसे- WazirX, Binance, CoinDCX|Go आदि पर किसी में Account बनाना होता है जिसके लिए भारत सरकार द्वारा जारी किए गए कुछ महत्वपूर्ण Documents जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपने रुपयों को क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के वॉलेट में रखने के लिए बैंक अकाउंट तथा इन सभी प्रोसेस को कंप्लीट करने के लिए एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ती है।

किसी भी एक्सचेंज पर अकाउंट बनाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना बहुत आवश्यक होता है जैसे-
1. क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे अच्छा एक्सचेंज कौन-सा है।
2. User Friendly Exchange हो जिसका इस्तेमाल बहुत आसानी से किया जा सके।
3. Secure Exchange होना चाहिए जिसमें Two Step Authenticator जरूर हो।
यदि आप के मन में भी क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने का ख्याल आ रहा हो तो आप भारत के सबसे सुरक्षित एक्सचेंज WazirX पर अकाउंट बनाकर क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं। WazirX पर अकाउंट कैसे बनाएं इसके लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करके आप WazirX पर अकाउंट बनाने से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment