मेटावर्स क्या है| What is Metaverse? से सम्बन्धित पूरी जानकारी

मेटावर्स क्या है यह जानने से पहले हम यह जान लेते हैं की यदि आप हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्में देखने के शौकीन हैं तो आपने इन फिल्मों में किसी साइंटिस्ट को एक ऐसे डिवाइस का उपयोग करते हुए जरूर देखा होगा जिन से निकलने वाली किरणों से एक 3D होलोग्राम वाला व्यक्ति निकलता है और वह साइंटिस्ट 3D होलोग्राम वाले व्यक्ति से बात करता हुआ दिखाई देता है

इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब हम किसी थिएटर में 3D फिल्में देख रहे होते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि हम भी उस फिल्म के अंदर पहुंच गए हैं और हमें वही पूरी फिल्म वास्तविक दिखाई पड़ती है। लेकिन यह सब चीजें वर्चुअल या आभासी होती हैं मतलब इन्हें हम केवल महसूस कर सकते हैं लेकिन छू नहीं सकते।

 अब क्या हो अगर हमारे चारों तरफ ऐसा ही वर्चुअल माहौल तैयार कर दिया जाए और हम जब चाहे इस वर्चुअल दुनिया का लुफ्त उठा सके। यही concept लेकर आए हैं फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग जिन्होंने हाल ही में पूरे विश्व को एक नए शब्द Metaverse से परिचय कराया।

वैसे तो Metaverse शब्द का जिक्र सबसे पहले एक अमेरिकी भौतिक वैज्ञानिक Neal Stephenson ने सन 1992 में अपने एक science fiction novel “Snow Crash” में किया था जिसके बारे में अब तक कम ही लोग जानते थे लेकिन आने वाले कुछ वर्षों में इस शब्द से और इसके उद्देश्यों से लगभग हर इंटरनेट उपयोगकर्ता परिचित हो चुका होगा ।

Meaning of Metaverse

Metaverse दो शब्दों से मिलकर बना है Meta + universe जिसमें Meta का मतलब परे (समझ से बाहर) और universe का मतलब ब्रह्मांड होता है इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि Metaverse मतलब “ब्रह्मांड से परे” या ब्रह्मांड के समझ से बाहर।

मेटावर्स क्या है। What is Metaverse? 

आज से कुछ समय पहले हमे अपने दोस्त मित्र या रिश्तेदारों से बात करने के लिए केवल मैसेज या वॉइस कॉल के माध्यम से ही बात कर सकते थे। समय के साथ जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता गया हम वॉइस कॉल के साथ-साथ वीडियो कॉल करने में सक्षम हो गए जिसके कारण हमसे हज़ारों किलोमीटर की दूरी पर बैठा व्यक्ति भी हमें अपने नजदीक लगने लगा लेकिन क्या हो अगर उस दूर बैठे व्यक्ति को आप अपने पास महसूस कर सकें उससे बातें कर सके।

 इन्हीं उद्देश्यों को पूरा करने के लिए Metaverse जैसे कांसेप्ट को लाया गया है इस प्रकार हम यह कह सकते हैं की “Metaverse एक ऐसी आभाषी दुनिया की कल्पना है जिसमें कुछ Device, Sensor, Augmented Reality (AR)और Virtual Reality (VR)का इस्तेमाल करके हम अपने दोस्त, मित्र या रिश्तेदारों से बात करते समय उनको अपने आसपास महसूस कर सकेंगे।”

Augmented Reality क्या है| What is Augmented Reality?

मेटावर्स-क्या-है

आज लगभग हर व्यक्ति मोबाइल फोन का उपयोग जरूर करता है जिसमें कई सारे ऐसे applications होते हैं जिनका उपयोग करके हम अपने फोटो पर बहुत सारे filter लगाकर एक funny फोटो बना लेते हैं इसे ही Augmented Reality कहते हैं। इस प्रकार हम यह कह सकते हैं की “जब हम हमारे आसपास के Invironment के ऊपर कोई Digital Product रख देते हैं तो उसे Augmented Reality कहते हैं।”Virtual Reality इसका सीधे उल्टा होता है।

Virtual Reality क्या है। What is Virtual Reality?

What-is-virtual-reality

“जब हम खुद को एक डिजिटल एनवायरमेंट (आभासी दुनिया) के अंदर या उस से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं तो उसे ही वर्चुअल रियलिटी कहते हैं।” जैसे- जब हम किसी थिएटर में 3D फिल्में देखने जाते हैं तो हमें एक विशेष प्रकार का चश्मा (VR goggle) दिया जाता है जिसको लगाने से हमें ऐसा प्रतीत होता है कि हम भी उस फिल्म का एक हिस्सा है और वही फिल्म हमें पूरी तरह से वास्तविक दिखाई पड़ती है।

Metaverse से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें-

Project Metaverse पर Facebook के अलावा Microsoft, Epic Games और google जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां भी काम कर रही है।

ऐसा माना जाता है कि project Metaverse के लिए मार्क जुकरबर्ग अगले 5 वर्षों में 10,000 employee को hire करने की planning कर रहे हैं।

मेटावर्स क्या है से संबंधित लेख पढ़ कर आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताएं। यदि आपके पास कोई सुझाव या मेटा वर्स के बारे में कोई और भी जानकारी है तो हमे Contact कर सकते हैं। Thank You

Leave a Comment