कहां से लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव 2022 -Thenewsmunch.com

हम सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं जिसमें बहुत सारी पार्टियां जैसे- भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी आदि अपने अपने उम्मीदवारों को चुनाव में उतार रही हैं। ऐसे में सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों की एक लिस्ट तैयार करती हैं कि कौन सा उम्मीदवार कहां से चुनाव लड़ेगा। इस कड़ी में भारतीय जनता पार्टी ने अपने 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

इस सूची के सभी नामों में से सबसे ज्यादा चर्चित नाम उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का है। CM Yogi Adityanath को गोरखपुर शहर की सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। इससे पहले योगी आदित्यनाथ को अयोध्या से उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही थी लेकिन उम्मीदवारों की सूची की घोषणा में योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर शहर से प्रत्याशी बनाए जाने की खबर प्रकाश में आई।

ज्ञात हो कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सीट से लगातार 5 बार सांसद रह चुके हैं लेकिन विधानसभा चुनाव के लिए गोरखपुर से उम्मीदवार पहली बार बनाए गए हैं।

इस विषय पर गोरखपुर शहर के वर्तमान विधायक राधा मोहन अग्रवाल (भाजपा) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर से प्रत्याशी बनाए जाने के पार्टी के फैसले का स्वागत करते हुए कहा-“हम बीजेपी के कार्यकर्ता हैं और हम पार्टी के फैसले का स्वागत करते हैं।” ज्ञात हो कि राधा मोहन अग्रवाल गोरखपुर शहर की सीट से लगातार 4 बार विधायक रह चुके हैं।

गोरखपुर शहर के सीट के लिए अब तक 8 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें 7 बार भारतीय जनता पार्टी की जीत होने का रिकॉर्ड है जबकि एक बार अखिल भारतीय हिंदू महासभा के उम्मीदवार को भारतीय जनता पार्टी के समर्थन में जीत मिली थी। उस समय अखिल भारतीय हिंदू महासभा पार्टी के उम्मीदवार राधा मोहन अग्रवाल ही थे जिन्होंने सन् 2002 में भाजपा के ही 4 बार विधायक व पूर्व मंत्री रह चुके शिव प्रताप शुक्ला को हराकर विजयी हुए थे। यह चुनाव जीतने के बाद राधा मोहन अग्रवाल भाजपा में शामिल हो गए थे और तब से गोरखपुर शहर की सीट से लगातार विधायक हैं।

ऐसा माना जाता है कि गोरखपुर शहर के सीट का चुनावी समीकरण गोरखपुर मंदिर के माध्यम से ही तय होता है। चुनावी रिपोर्ट के अनुसार 1989 से पहले कांग्रेस पार्टी का दबदबा हुआ करता था लेकिन 1989 के विधानसभा चुनाव में गोरखपुर सदर सीट से भाजपा ने शिव प्रताप शुक्ला को उम्मीदवार बनाया था जिसमें उनकी विजय हुई और तब से अब तक इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार का ही दबदबा बना हुआ है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विधानसभा चुनाव 2022 के प्रथम और द्वितीय चरण के 107 प्रत्याशियों के नामों से पर्दा उठाया। जिसमें उन्होंने प्रत्याशियों और उनके विधानसभा सीटों के बारे में जानकारी दी।

बीजेपी उम्मीदवारों की सूची 2022

प्रत्याशियों के नाम विधानसभा क्षेत्र
1. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथगोरखपुर शहर
2. उपमुख्य० केशव प्रसाद मौर्यसिराथू (प्रयागराज)
3. श्री तेजिंदर सिंह निरवाल   शामली
4. श्री उमेश मलिकबुढ़ाना
5. श्री कपिल देव अग्रवालमुजफ्फरनगर
6. श्री विक्रम सैनी खतौली
7. श्री प्रशांत गुर्जर मीरापुर
8. श्री अमित अगरवाल मेरठ कैंट
9. श्री सोमेंद्र तोमर मेरठ दक्षिण
10. श्री शैलेंद्र सिंह रमाला छपरौली
11. श्री नंदकिशोर गुर्जर लोनी गाजियाबाद
12. श्री अजीत पाल त्यागी मुरादनगर
13. डॉ श्रीमती मंजू मोदीनगर
14. श्री धर्मेश तोमर धौलाना
15. श्री विजय पालहापुड़
16. श्री तेजपाल सिंह नगर दादरी
17. श्री धीरेंद्र सिंहजेवर
18. श्री लक्ष्मी राज सिंह सिकंदराबाद
19. श्री अतुल गर्ग गाजियाबाद

इसके अलावा और किन-किन सीटों पर कौन-कौन से उम्मीदवार नामित किए गए हैं इसके लिए आप यह वीडियो देख सकते हैं-

Leave a Comment