फ्री राशन योजना 2024: अब मिलनी बंद हो गई ये चीजें, विस्तार से जानें – thenewsmunch.com

फ्री राशन योजना: देश के नागरिकों को दी जा रही फ्री राशन पर केंद्र सरकार ने बहुत बड़ा निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने फ्री राशन योजना में बड़ा बदलाव करते हुए कुछ चीजों को बंद करने का निर्णय किया है। अब राशन कार्ड धारकों को बंद होने वाली चीजों के जगह 9 अन्य प्रकार चीजे दी जाएगी।

फ्री राशन योजना में क्या बदलाव हुआ है?

केंद्र सरकार द्वारा फ्री राशन योजना के तहत देश के लगभग 90 करोड़ नागरिकों को अब तक चावल और गेहूं एक निश्चित मात्रा में दी जा रही थी जिसमें से अब राशन की दुकानों पर चावल नहीं मिलेगा।

सरकार द्वारा बताया गया कि देश के नागरिकों के स्वस्थ्य को ध्यान में रखते हुए नई फ्री राशन योजना में चावल बंद करके पोषक तत्वों से भरपूर 9 अन्य खाद्य पदार्थ को दिया जाएगा जो इस प्रकार हैं- 

1. गेंहू 

2. दाल 

3. नमक 

4. चीनी

5. आटा 

6. चना 

7. सरसों तेल 

8. सोयाबीन 

9. मसालें 

फ्री राशन योजना का उद्देश्य 

सरकार द्वारा बताया जा रहा है कि फ्री राशन योजना का उद्देश्य मुख्यतः लोगों की सेहत को सुधारने, खाने में पोषण के स्तर को बढ़ाने तथा जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए लिया लिया गया है।

फ्री राशन किसको मिलता है?

देश के लगभग 90 करोड़ जरूरतमंद नागरिक जिनके पास राशन कार्ड मौजुद है उन्हें फ्री राशन योजना के तहत् फ्री राशन का लाभ दिया जाता है। राशन कार्ड नहीं होने पर इस योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है।

जानें राशन कार्ड कैसे बनवाएं- क्लिक करें 

फ्री राशन योजना की शुरूआत कब हुई 

मार्च 2020 में आई कोरोना महामारी (Covid Pandemic) के कारण भारत सरकार द्वारा महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया था और देश के नागरिकों को कम से काम घर से बाहर निकलने के लिए चेताया गया था। जिसके कारण अधिकांश नागरिकों का काम काज बंद हो जानें व आय का स्रोत खत्म हो जानें के कारण केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत् निःशुल्क राशन देने का निर्णय लिया था। तब से अब तक यह योजना 7 चरणों में सुचारू रूप से सरकार द्वारा चलाया जा रहा है जिसमे अब बड़े बदलाव किए गए हैं।

दोस्तों, हमारे वेबसाइट www.bnsinhindi.com पर प्रकाशित “फ्री राशन योजना” से सम्बंधित लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा comment करके जरुर बताए और अगर आप कुछ पूछना या सुझाव देना चाहते हैं तो भी comment करना न भूलें।

Leave a Comment